Friday, March 26, 2010

jamshedpur - सच हो सकता मेट्रो ट्रेन का सपना

 -शहर के इंजीनियर संभाल चुके हैं दिल्ली मेट्रो की कमान
जमशेदपुर : शहर में मेट्रो ट्रेन का सपना सच हो सकता है। सरकार ने अपनी तरफ से इस बाबत पहल कर दी है। 11 मार्च को बाकायदा राज्य झारखंड सरकार की ओर से केंद्रीय शहरी विकास मंत्री जयपाल एस. रेड्डी को एक पत्र लिख कर राज्य में इस बहुप्रतीक्षित मेट्रो रेल सेवा को शुरू करने हेतु सहयोग करने का अनुरोध किया गया है तो वहीं दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड से भी राज्य में मेट्रो रेल की संभावनाओं को टटोलने के लिए सर्वेक्षण करने हेतु चिट्ठी भेज कर अनुरोध किया गया है। शिबू सोरेन के पुत्र सह झामुमो विधायक हेमंत सोरेन के मुताबिक 'गुरुजी' इस भावी परियोजना को लेकर काफी आशान्वित हैं, और वे इस दिशा में जल्द से जल्द पहल करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि उपमुख्यमंत्री रघुवर दास इस दिशा में प्रयासरत हैं।
शहर की प्रतिभा ने ही दिखाई थी दिल्ली मेट्रो को राह 
जमशेदपुर : देश में मेट्रो ट्रेन के सफर को 'सक्सेस स्टोरी' बनाने में अहम भूमिका निभाने वालों का जब भी जिक्र होता है तो नाम लिया जाता है डा. ई श्रीधरण व सीबीके राव का। श्रीधरण  दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं तो राव दिल्ली मेट्रो में निदेशक (प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग) के रूप में सेवा दे चुके हैं। अहम बात यह कि ई. श्रीधरण शनिवार को जमशेदपुर में कदम रखने वाले हैं। सीबीके राव जमशेदपुर में ही पले-बढ़े हैं। जी हां, दिल्ली मेट्रो को राह दिखाने वाले सीबीके राव ने मैकेनेकिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई रिजनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी (आरआईटी) से की है। अब जब झारखंड (जमशेदपुर-रांची) मेट्रो ट्रेन शुरू किये जाने की सुगबुगाहट चली है, तो दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड की इस टीम की जरूरत को राज्य सरकार महसूस कर रही है।
मेट्रो एमडी के एक्सएलआरआई आने से बंधी आस
जमशेदपुर : चूंकि शनिवार को दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड के निदेशक डा. ई. श्रीधरण एक्सएलआरआई में आयोजित 54वें दीक्षांत समारोह में भाग लेने आ रहे हैं, इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि राज्य सरकार की मांग पर दिल्ली मेट्रो झारखंड में दिलचस्पी दिखाएगी और इस बाबत सकारात्मक पहल किए जाएंगे। पहले चरण में सर्वेक्षण का काम किया जाना है।
'मुख्यमंत्री व राज्य सरकार सूबे में मेट्रो रेल शुरू करने को लेकर गंभीर है। इस बाबत केंद्रीय शहरी विकास मंत्री व दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड से सरकार की ओर से विशेष अनुरोध किया गया है।'
हेमंत सोरेन, विधायक, झामुमो

1 comment:

  1. गलत। मेटो का सपना जमशेदपुर में नहीं पूरा हो सकता।

    ReplyDelete